9 तरीके जो Google AdSense CPC को Increase कर सकते है।

2
732
Google AdSense CPC

दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर है और अपने ब्लॉग पर AdSense को यूज़ करते है, तो क्या आप भी Low CPC की समस्या से जूझ रहे है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी होने वाला है। दोस्तों अधिकतर ब्लॉगर का यही प्रश्न होता है की वो कौन से तरीके है जो Google AdSense CPC को Increase कर सकते है क्योकि अगर CPC बढ़ेगा तभी आपकी Earning बढ़ेगी।   

इससे पहले कि हम Google AdSense CPC को कैसे Increase करें उन कुछ खास तरीकों पर चर्चा करें, आइए पहले CPC क्या है? यानिकि ‘Cost Per Click’ को ही परिभाषित करते है। यदि आप अपने ब्लॉग पर Google AdSense का उपयोग कर रहे हैं तो आपको यह पता होगा कि यह Google के AdWords Network कार्यक्रम से ही यहाँ विज्ञापन आते हैं। AdWords Network का उपयोग करने वाले Advertiser अपने विज्ञापनों पर किए गए प्रत्येक क्लिक के लिए Google को भुगतान करते हैं। 

जब आप अपने ब्लॉग पर Google AdSense के Ad Blocks को लगाते हैं, तो उन Ads के लिए Advertisers द्वारा Google को भुगतान किया जाता है जिसका कुछ प्रतिशत Google द्वारा आपको किया जाता है। जो वर्तमान में उस विज्ञापन की बोली का 68% होता है। यदि कोई Advertiser किसी विशिष्ट कीवर्ड के लिए Google को $2 का भुगतान करता है, तो आपकी साइट पर आने वाले विज़िटर द्वारा उस विज्ञापन पर क्लिक करने पर आपको हर बार $1.36 मिलते हैं।

Google AdSense CPC को कैसे Increase करें? जाने कुछ खास बाते। 

Google AdSense CPC को Increase करने के लिए आपको AdSense CPC Cost को अधिकतम करना होगा, जिससे अधिक कमाई हो। जो विजिटर आपके वेब पेजों और ब्लॉग पोस्टों के विज्ञापन पर क्लिक करते है उसका सबसे अधिक पैसा आप कमा सकें। इसके लिए Google को आपके वेब पेजों पर High CPC वाले विज्ञापन को देना होगा। लेकिन इसे आप स्वयं तय नहीं कर सकते – क्योकि Google आपके वेब पेज/ब्लॉग को ध्यान में रखकर इसे तय करता है।

Google AdSense CPC को कैसे Increase करे इसको ध्यान में रखकर यहां पर हम सबसे पहले दो बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं: CPC और CTR (Click Through Rate) – यहाँ CTR क्या है? CTR विज़िटर का वह अनुपात है जो वास्तव में केवल वेब पेजों को पढ़ने और विज्ञापनों को बाईपास करने के बजाय किसी विज्ञापन पर क्लिक करता हैं। वास्तव में High CTR अक्सर High CPC से बेहतर माना जाता है। इसे Google Ads CPC Calculator भी कहाँ जाता है।   

इसे इस प्रकार समझते है, यदि आपको किसी विज्ञापन पर CPC $0.75 मिल रहा है और उस पर CTR 2% है, यानिकि 100 इम्प्रैशन में 2 क्लिक (100 X 2/100 = 2%) तो यहाँ कमाई हुई $1.5 यानिकि 1000 इम्प्रैशन में $15 (आपको मिलेगा $15 का 68% = $10.20), लेकिन अगर आपको किसी विज्ञापन पर CPC $1.20 मिल रहा है और वहाँ CTR 1% है। तो उस स्थिति में इसी कैलकुलेशन के साथ आपकी कमाई केवल $8.16 होगी। इसलिए High CTR ज्यादा मायने रखता है, न कि केवल High CPC, यह समझने की बात है। यह केवल उदाहरण हैं, लेकिन आप CTR को बेहतर बनाने के लिए भी बहुत कुछ कर सकते हैं

9 तरीके जो Google AdSense CPC को Increase कर सकते है। 

Google AdSense CPC को कैसे Increase करें, इसके लिए हमे इस बात पर ध्यान देना होगा कि सर्वोत्तम भुगतान वाले विज्ञापनों को कैसे आकर्षित करे: यानिकि High CPC वाले विज्ञापन। इसलिए Google AdSense CPC को Increase करने के लिए आपको निम्न बातो पर ध्यान रखना होगा:- 

1. High Quality Traffic को प्राप्त करें 

AdSense CPC को बढ़ाने के तरीको में यह सबसे कारगर उपाय है। लेकिन अधिकतर लोग इसका जिक्र नहीं करते। मेरा मानना ​​है कि यदि आपके विज़िटर आपके कंटेंट पर ठीक से ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे हैं, तो वे इससे संबंधित विज्ञापनों पर भी क्लिक नहीं करेंगे। 

बहुत से लोग अपनी साइटों पर Google AdSense का उपयोग इस धारणा के साथ करते हैं कि गूगल उनके कंटेंट से सम्बंधित विज्ञापन प्रदान करेगा। यह काफी हद तक सही भी है लेकिन इससे आपका AdSense CPC नहीं बदलेगा, हां आपका CTR निश्चित रूप से होगा। 

Google AdSense CPC के लिए कई मीट्रिक का उपयोग करता है यह जानने के लिए कि किन वेब पेजों को सबसे अधिक भुगतान करने वाले क्लिक मिलते हैं, और उन वेब पेजों पर आने वाले विज्ञापनों का CTR अच्छा होगा। जिस URL का CTR जितना अधिक होगा, उस पृष्ठ को उतनी ही अधिक CPC मिलने की संभावना होती है।

Google के AdSense ग्राहक, विज्ञापनदाता हैं, जिनके लिए Google यह हर संभव प्रयास करती है कि इन भुगतान करने वाले विज्ञापनदाताओं को उनके पैसे का अच्छा मूल्य मिले। यदि आपके किसी ब्लॉग पोस्ट पर विज़िटर नहीं आते हैं, तो उससे आपका CTR कम हो सकता है। 

आपके वेब पेज का कंटेंट किसी कीवर्ड को टारगेट करने वाले विज्ञापन के लिए प्रासंगिक होना अत्यंत महत्वपूर्ण है, और यह भी महत्वपूर्ण है कि आपके विज़िटर की उस विषय में पर्याप्त रुचि हो ताकि वे विज्ञापन पर गंभीरता से क्लिक कर सकें।

क्योकि Google के पास आपकी साइट के प्रदर्शन का विश्लेषण करने का अपना तरीका है, इससे आप अपने पृष्ठों पर High AdSense CPC वाले विज्ञापन में कमी का अनुभव कर सकते हैं। इसलिए यह सुनिश्चित करें कि आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर आने वाला ट्रैफ़िक अच्छा हो।

2. Keyword Research पर ध्यान दे 

AdSense CPC को कैसे बढ़ाया जाए, इसके लिए दूसरा तरीका यह है। की आपको सबसे अधिक भुगतान करने वाले कीवर्ड पर ध्यान देना चाहिए। इसके लिए Google AdWords किस तरह से काम करता है यह समझे है कि वहाँ Advertiser किन कीवर्ड्स पर अधिक बोली लगाते हैं। जिन विशिष्ट कीवर्ड के लिए जितना अधिक CPC होगा, Google SERPS में उनका विज्ञापन उतना ही अधिक दिखाई देगा।

Google AdSense CPC

AdSense SEO के लिए आपके H1 टैग और मेटा टैग में टार्गेटेड कीवर्ड शामिल होना चाहिए। आपके द्वारा अपने वेब पेज का कंटेंट टार्गेटेड कीवर्ड से संबंधित होनी चाहिए, और आपके द्वारा यूज़ की गई इमेज में ‘alt tag’ का इस्तेमाल होना चाहिए। High AdSense CPC के लिए उच्च भुगतान वाले विज्ञापनों के द्वारा टार्गेटेड कीवर्ड्स को इस्तेमाल करें। हालाँकि, इसके लिए आपके डोमेन की अथॉरिटी भी मायने रखती है।

3. डोमेन अथॉरिटी को बढ़ाये 

Google बहुत स्मार्ट है, वो आपके पूरे डोमेन की अथॉरिटी को ध्यान में रखता है। इसलिए आप विभिन्न प्रकार के विषयों पर कंटेंट नहीं लिख सकते हैं और उससे रेलेवेंट विज्ञापन को प्राप्त करने की अपेक्षा भी नहीं कर सकते हैं। Google आपकी साइट की अथॉरिटी और High CPC वाले कीवर्ड के लिए आपकी वेबसाइट की प्रासंगिकता को देखेगा। एक हाई डोमेन अथॉरिटी वाली साइट को ही High CPC वाले विज्ञापन से पुरस्कृत किया जा सकता है, क्योंकि Google अपने Advertisers की देखभाल करता है।

इसलिए Google AdSense से अपनी आय को बढ़ाने के लिए सबसे पहले यथार्थवादी बनें, क्योंकि Google आपको High CPC वाले विज्ञापन नहीं देगा, जब तक कि वह यह सुनिश्चित न कर ले हो कि आपका ब्लॉग अपने ग्राहकों को एक अच्छी सेवा प्रदान करता है। जो वास्तव में उत्पाद या सेवा में रुचि रखने वाले विजिटर से उच्च गुणवत्ता वाले क्लिक को आकर्षित करता है। 

4. कंटेंट की लंबाई के साथ विज्ञापन ब्लॉक की संख्या

आपको अपने वेबपेज पर तीन AdSense ब्लॉक लगाने की अनुमति है। हालाँकि, इन तीनों का उपयोग तब तक न करें जब तक कि आपके कंटेंट या ब्लॉग पोस्ट इसके लिए पर्याप्त न हों। ध्यान रखें कि Google विज्ञापनों को आपके कंटेंट की लम्बाई के अनुसार विभाजित करता है।

यदि आपका कंटेंट Google एल्गोरिथम के अनुसार तीन विज्ञापन ब्लॉक के लिए पर्याप्त जानकारी देने के लिए अपर्याप्त है, तो आप अपने वेबपेज को अप्रासंगिक विज्ञापनों और यहां तक ​​कि कुछ सार्वजनिक विज्ञापनों से युक्त पा सकते हैं। जो आपके Average CPC को काफी कम कर देंगे। बहुत से लोगों को कम कंटेंट वाले वेबपेजों पर सिर्फ एक विज्ञापन ब्लॉक के साथ ही बेहतर परिणाम मिलते हैं।

5. अपने विज्ञापन प्लेसमेंट का विश्लेषण करें

आप विज्ञापनों को अपने वेबपेज के ठीक ऊपर, बीच में, नीचे कहीं भी लगा सकते हैं। Google आमतौर पर आपको सबसे अधिक भुगतान करने वाले विज्ञापन प्रदान करता है। यह ध्यान रखे की आपकी थीम AdSense के हिसाब से डिज़ाइन हो अगर नहीं है अपने थीम डेवलपर से संपर्क करें।

Google AdSense CPC

अपने Google AdSense CPC को Increase करने के लिए आप Ads Format पर भी ध्यान दे। केवल एक Ads Format के साथ ही न रहे अलग अलग फॉर्मेट को भी कुछ दिन चलाएँ। सैद्धांतिक रूप से देखे तो, आपका CPC सिर्फ एक के साथ बेहतर होना चाहिए । आप अपना AdSense Format इस तरह डिज़ाइन कर सकते है:-

  1. एक सिंगल हेडर विज्ञापन के साथ 4 का ब्लॉक
  2. एक वीडियो विज्ञापन और एक टेक्स्ट विज्ञापन
  3. पोस्ट के अंत में केवल एक विज्ञापन और शुरुआत में एक विज्ञापन
  4. विभिन्न AdSense Ads प्लेसमेंट स्थानों की रिजल्ट देखे 

यदि आप हेडर विज्ञापन का उपयोग करने के बावजूद आप पोस्ट के आंतरिक विज्ञापनों को अच्छा प्रदर्शन करते हुए पाते हैं, तो यह आपको बताता है कि विज्ञापन पर क्लिक करने से पहले पाठक आपके ब्लॉग में गहराई से जा रहे हैं। बहुत से लोग हैडर विज्ञापनों पर क्लिक करने से बचते है क्योंकि वह पहले पोस्ट से जानकारी लेना चाहते हैं। एक बार जब वे आपकी ब्लॉग पोस्ट पढ़ लेते हैं, तो वे विज्ञापनों पर क्लिक करने के लिए तैयार हो सकते हैं।

6. Google AdSense CPC को Increase करने के लिए AdSense चैनल का उपयोग करें

आप AdSense चैनलों का उपयोग करके अपने Ad Format को सेट कर सकते हैं। आप अलग-अलग विज्ञापन ब्लॉक की CPC और CTR स्थापित करने के लिए कस्टम चैनल बना सकते हैं। 2-4 सप्ताह की अवधि में प्रत्येक चैनल के प्रदर्शन का आकलन करें और फिर परिणामों पर अपनी AdSense Strategy को तैयार करें। चैनल अलग-अलग विज्ञापनों या विज्ञापन ब्लॉक के लिए बनाए जा सकते हैं।

7. टेक्स्ट, इमेज और वीडियो AdSense विज्ञापन

अपने परीक्षण और कस्टम चैनल विश्लेषण के दौरान ध्यान रखें कि कुछ लोग इमेज विज्ञापनों के बजाय टेक्स्ट विज्ञापन पसंद करते हैं, और कुछ वीडियो विज्ञापन पसंद करते हैं। बहुत से लोग यह उम्मीद करते हैं कि AdSense Ads टेक्स्ट लिंक के रूप में होंगे। हालाँकि, वे एक इमेज पर क्लिक कर सकते हैं और एक दिलचस्प वीडियो देखने के लिए और भी अधिक क्लिक कर सकते हैं।

Google वीडियो को इमेज विज्ञापनों के रूप में वर्गीकृत करता है – जब किसी वीडियो को ‘प्ले’ पर क्लिक किया जाता है तो आपका एक क्लिक रिकॉर्ड किया जाता है। इसके लिए पूरे वीडियो को चलाने की आवश्यकता नहीं है – बस प्ले बटन पर प्रारंभिक क्लिक करें। क्लिक करने के बाद आपके विज़िटर क्या करते हैं, इसके बारे में आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आपको बस इतना ही भुगतान मिलता है। 

8. Google इमेज और वीडियो विज्ञापनों को क्यों रिकमेंड करता है

आप एक समय में केवल एक इमेज या वीडियो विज्ञापन ही दिखा सकते हैं – आप इमेज विज्ञापनों की एक पंक्ति प्रदर्शित नहीं कर सकते जैसे आप विज्ञापनों को टेक्स्ट कर सकते हैं। यह आपके विज़िटर का ध्यान एक विज्ञापन पर केंद्रित करता है। 

इसका यह अर्थ है कि वीडियो विज्ञापन और इमेज विज्ञापन पर क्लिक होने की अधिक संभावना रखते हैं। ऐसे विज्ञापन साधारण टेक्स्ट विज्ञापनों की तुलना में प्रति क्लिक अधिक भुगतान करते हैं – लेकिन केवल तभी जब वीडियो या इमेज का कंटेंट आपके वेबपेज के कंटेंट से अच्छी तरह मेल खाता हो।

9. AdSense CTR को इम्प्रूव करे ज्यादा कमाई  के लिए 

हमने आपको बताया था कि आपकी AdSense Click Through Rate (CTR) आपके वेब पेज पर आने वाले विजिटर का प्रतिशत होता है जो AdSense Ads पर क्लिक करता हैं। इसलिए, यदि आपके पास हर महीने 20,000 विज़िटर हैं, और आपको ऐडसेंस विज्ञापनों पर 40 क्लिक मिलते हैं, तो आपका CTR 0.2% है यदि आपको विज्ञापनों पर 500 क्लिक मिलते हैं, तो आपका CTR 2.5% है। चाहे CPC कुछ भी हो, आपको चाहिए कि आपका CTR यथासंभव अधिक हो।

Google AdSense CPC

हमने आपको ब्लॉग पोस्ट की शुरुआत में कुछ उदाहरण दिए थे, और यहां कुछ और उदहारण हैं। यदि Google AdSense द्वारा आपको भुगतान किया गया Average CPC 40c है, तो उपरोक्त उदाहरण के अनुसार आपको $16 और $200 की मासिक आय होगी। यदि आप अपने CPC को 80c तक बढ़ा लिया हैं, तो आप हर महीने $32 से $400 कमा सकते हैं। आपका CTR जितना अधिक होगा आपके लिए उतना ही बेहतर होगा।

Google AdSense CPC को कैसे Increase करे, इससे सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न? 

Q:- Google AdSense प्रति 1000 क्लिक पर कितना भुगतान करता है?

A:- यदि आपके ब्लॉग पर 1000 विज़िटर हैं, और आपकी CTR 1% है, तो इसका मतलब यह है कि आपके पास प्रत्येक 100 विज़िटर के लिए 1 क्लिक और प्रति 1000 विज़िटर पर 10 क्लिक हैं। इसलिए आपको प्रति 1000 विज़िटर पर $17 मिलेंगे। लेकिन विकासशील देशों में आपको अपने कंटेंट से प्राप्त होने वाली औसत लागत $4 से $6 प्रति 1000 विजिटर हो सकती है।

Q:- मैं ऐडसेंस पर Low CPC विज्ञापनों को कैसे रोकूँ?

A:- आप “Advertiser URL” मेनू पर क्लिक करें और किसी भी साइट का पूरा URL दर्ज करें जो Low CPC के साथ खराब विज्ञापन करती है। इन URL को ब्लॉक करने के लिए “Block URL” बटन पर क्लिक करें।

Q:- Google AdSense के लिए एक अच्छा CPC क्या है?

A:- Insurance से सबसे अधिक CPC मिलता है, जिसका औसत CPC $ 17.55 है। स्वास्थ्य, घर, ऑटो और जीवन बीमा सहित सभी प्रकार के बीमा इस Niche के अंतर्गत आते हैं।

Q:- भारत में Google AdSense CPC rate कितना है?

A:- भारत में Average CPC $O.4 और CTR 1.64% है।  

Q:- मेरा CPC क्यों Low हुआ?

A:- Quality Score में परिवर्तन जो हमेशा उतार-चढ़ाव में रहते हैं। यदि आपका Quality Score बढ़ता है, तो आपकी CPC घट जाएगी, या आपकी इम्प्रैशन रेट बढ़ जाएंगी। यदि आपका Quality Score Low होता है, तो आपकी CPC बढ़ सकती है, या आपकी इम्प्रैशन रेट गिर जाएगी।

Q:- मैं AdSense पर प्रतिदिन $100 कैसे कमा सकता हूँ?

A:- प्रतिदिन $100 कमाने के लिए आपको 40,000 इम्प्रैशन/दिन या, 400 क्लिक एक दिन @ 1% CTR और $0.25 CPC की आवश्यकता होती है। 40,000 पेज व्यू के लिए आपको अपनी वेबसाइट पर 500 Quality लेख लिखने होंगे।

Q:- क्या AdSense Per View भुगतान करता है?

A:- AdSense किसी विज्ञापन के View के आधार पर भुगतान नहीं करता है, इसके बजाय, वे Cost-Per-Click (CPC) भुगतान प्रणाली का उपयोग करते हैं। जब भी आपकी ऑडियंस में से कोई व्यक्ति Google AdSense के लक्षित विज्ञापनों में से किसी एक पर क्लिक करता है, तो आपको भुगतान का एक हिस्सा प्राप्त होता है।

Q:- ब्लॉगर प्रति 1000 View पर कितना कमाते हैं?

A:- 1000 पेज व्यू का मतलब है कि आपको प्रति दिन औसतन 5 क्लिक मिल रहे हैं। इसलिए, 5 क्लिक प्रति दिन = 150 क्लिक प्रति माह। इसलिए यदि Cost-Per-Click $0.20 है, तो 150 क्लिक के लिए यह $30 प्रति माह हो जाता है।

Q:- मैं High CPC Keyword कैसे प्राप्त कर सकता हूँ?

A:- इसके लिए आप Long Tail कीवर्ड्स का उपयोग करे जिनका सर्च वॉल्यूम अधिक हो, आप कीवर्ड रिसर्च टूल  उपयोग कर सकते है।

Q:- Media.net प्रति 1,000 इंप्रेशन पर कितना भुगतान करता है?

A:- Media.net आम तौर पर लगभग $5/1,000 का भुगतान करता है, जो कि काफी अच्छा है। आप आमतौर पर प्रति पृष्ठ पर 3 विज्ञापन चला सकते हैं, जिसका अर्थ है कि यदि आपके पास 334 पेज व्यू हैं, तो यह लगभग 1,000 इम्प्रैशन हैं।

Q:- क्या Ezoic, AdSense से बेहतर है?

A:- हाँ, Ezoic ब्लॉग पर कमाई में AdSense से बेहतर है।

Q:- क्या Google AdSense इम्प्रैशन के लिए भुगतान करता है?

A:- नहीं, Google AdSense इम्प्रैशन के लिए भुगतान करता है।

Q:- Google AdSense के लिए कौन सा Niche सबसे अच्छा है?

A:- Insurance, Google AdSense के लिए सबसे अधिक लाभदायक सूची में सबसे ऊपर है। इसके अतिरिक्त ऑनलाइन शिक्षा, कानूनी, इंटरनेट और दूरसंचार, ऑनलाइन बैंकिंग, क्रिप्टोक्यूरेंसी, घर और बगीचा, etc .. 

अंत में  

हमनें इस लेख के माध्यम से आपको “9 तरीके जो Google AdSense CPC को Increase कर सकते है।” के बारें में सम्पूर्ण जानकारी देने प्रयास किया गया है, हमे पूरी उम्मीद है यह जानकारी आपके लिये काफी उपयोगी साबित होगी यदि इस आर्टिकल से सम्बन्धित आपके पास कोई सुझाव हो तो कमेंट बाक्स के माध्यम से आप उसे हम तक पंहुचा सकते है। आप इस जानकारी को अपने दोस्तों और सोशल मिडिया पर जरूर शेयर करे। आपका धन्यवाद!

सम्बंधित जानकारियाँ 

2 COMMENTS

  1. आपके द्वारा दी गई जानकारी हमे काफी अच्छी लगी हमे उम्मीद है की आप ऐसी ही जानकारी आगे भी देते रहेंगे।